News & Events
केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र और उसके हत्यारे पुत्र को तुरंत गिरफ्तार किया जाए।

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र और उसके हत्यारे पुत्र को तुरंत गिरफ्तार किया जाए।

 बिलासपुर- प्रदेश कांग्रेस विधि विभाग के अध्यक्ष संदीप दुबे ने बीजेपी से प्रश्न किया है कि यदि किसी व्यक्ति के खिलाफ संज्ञेय अपराध में रिपोर्ट दर्ज किया जाता है तो क्या उसकी गिरफ्तारी ना करके उसे पुलिस नोटिस देकर अपना पक्ष रखने बुलाया जाता है , कौन से कानून में है कि हत्या जैसे अपराध में साधारण नोटिस देकर बुलाया जाता है, हम पूछना चाहते है कि लखिनपुर खीरी के किसानों की सरेराह हत्या कर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री का पुत्र का नामजद पुत्र आशीष मिश्रा उर्फ टेनी को अब तक गिरफ्तारी क्यो नही की गई , बीजेपी के नेताओ को शर्म नही आ रही कि केंद्रीय मंत्री का पुत्र टीवी चैनल में अपनी सफाई दी रहा ,गवाहों को डरा रहा उसका बाप भी सरेराह धमकी दे रहा, पर चापलूस बीजेपी के नेता मौन है , मोदी मौन है , एक शब्द भी श्रद्धांजलि के नही कहा। कश्मीर में हिंदुओं की ह्त्या हो रही फिर भी मौन है। यही मोदी का राम राज्य है। किसान भी हिन्दू थे। इन्हें सिर्फ वोट से मतलब है। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री और उनके पुत्र को तुरंत गिरफ्तार किया जाना चाईए।

Condemning the lakhimpur incident,

Condemning the lakhimpur incident,

 Condemning the Lakhimpur incident, President of State Congress Law Department, Sandeep Dubey said that the farmers have been suffering for centuries, since independence, they have been given their due by the Congress, at present they are getting their due in the Congress ruled state,  Like in Chhattisgarh, but Modi is handing over the grain of farmers to his friends industrialists by making new laws, farmers are agitating in a democratic way, then their cabinet members are crushed by cars.  What will happen to the farmers of the country?  Those who sympathize with those farmers are being arrested.  The way the Uttar Pradesh Police has treated our leader Priyanka Gandhi last night and forcibly arrested her, it is very indecent, the coward government of Modi and Yogi is crushing and killing the farmers and are the public representatives not even to see them?  You can go, the farmer of Chhattisgarh is crushing the democracy by banning the entry of Chief Minister Bhupesh Baghel in Uttar Pradesh, we all condemn that action.

टूलकिट मामला - डॉ रमन और संबित पात्रा को उच्च न्यायालय द्वारा दिये राहत में की गई ओबसर्वशन को सुप्रीम कोर्ट उनवाररेण्टेड कहा, और डिलीट किया, सुप्रीम कोर्ट ने उच्च न्यायालय को दिया शीघ्र सुनवाई के निर्

टूलकिट मामला - डॉ रमन और संबित पात्रा को उच्च न्यायालय द्वारा दिये राहत में की गई ओबसर्वशन को सुप्रीम कोर्ट उनवाररेण्टेड कहा, और डिलीट किया, सुप्रीम कोर्ट ने उच्च न्यायालय को दिया शीघ्र सुनवाई के निर्

 *फर्जी टूलकिट मामले में सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट को शीघ्र निराकरण करने कहा*

 
रायपुर, 23 सिंतबर 2021// फर्जी टूलकिट मामले में छत्तीसगढ़ शासन की याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने हाई कोर्ट को मामले का शीघ्र निराकरण करने को कहा है। सुप्रीम कोर्ट ने हाई कोर्ट द्वारा जारी अंतरिम आदेश के संबंध में कहा है कि मामले की जांच प्रारंभिक अवस्था में है, इसलिए हाई कोर्ट को "अनवारंटेड ऑबजर्वेशन्स" नहीं देना चाहिए। सुप्रीम कार्ट ने हाई कोर्ट को उसके अंतरिम आदेश में ऐसे ऑबजर्वेशन्स को विलोपित करने के निर्देश दिए हैं। 
सुप्रीम कोर्ट के ये दिशा निर्देश आज विभिन्न समाचार माध्यमों में छपी उस खबर से भिन्न है जिनमें कहा गया था कि सुप्रीम कोर्ट ने छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह और भाजपा नेता संबित पात्रा के खिलाफ जांच पर रोक लगाने के हाई कोर्ट के आदेश को चुनौती देने वाली छत्तीसगढ़ सरकार की याचिकाओं पर सुनवाई करने से इन्कार कर दिया। असल में, सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि हमें इस मामले में हाईकोर्ट के अंतरिम आदेश में सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप का कोई कारण नजर नहीं आता। सुप्रीम कोर्ट ने हाई कोर्ट को मामले के शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए हैं।
प्रदेश के यशस्वी प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम जी को प्रदेश कांग्रेस विधि विभाग ने जन्मदिन की बधाई शुभकामनाएं दी

प्रदेश के यशस्वी प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम जी को प्रदेश कांग्रेस विधि विभाग ने जन्मदिन की बधाई शुभकामनाएं दी

 प्रदेश कांग्रेस के यशस्वी प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम जी के जन्मदिवस के अवसर पर ,कांग्रेस विधि विभाग द्वारा कई जिलों में बुजुर्गों का सम्मान किया गया, एवम केक काटकर जन्मदिन मनाया गया, आज मोहन मरकाम जी से प्रदेश अध्यक्ष संदीप दुबे के निर्देशन में विधि विभाग के प्रदेश सचिव नंदकुमार पटेल अधिवक्ता के आगुवानी में, विजय राठौड़, अरमान खान, कहकशा दानी, शशी शर्मा, नीतू पांडेय ने छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकामजी से सौजन्य मुलाकात कर जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं एवं बधाई दिए।

प्रदेश कांग्रेस विधि विभाग ने कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम के जन्मदिन पर बुजुर्गों का किया सम्मान।

प्रदेश कांग्रेस विधि विभाग ने कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम के जन्मदिन पर बुजुर्गों का किया सम्मान।

 जशपुर नगर--  विभाग प्रदेश सचिव एंव जिलाध्यक्ष मजदूर कांग्रेस सूरज चौरसिया के नेतृत्व में गढ़ाटोली डीपाटोली में मजदूर ,कुली तथा गरीब परिवार के बीच प्रदेश कॉंग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम जी का अवतरण दिवस केक काटकर  हर्षों उल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर वार्ड वासियों को केक , बिस्किट, मिक्चर ,फल ,वितरण किया गया ।

अवतरण दिवस पर वार्ड के सबसे बुजुर्ग श्री लछिंदर राम के द्वारा केक काटा गया। भाव विभोर होते हुए लछिंदर राम ने कहा की हम जैसे गरीब लोगो के बीच आज इतने बड़े नेता का अवतरण दिवस मनाने का हमें मौका  मिला है हम सभी वार्ड वासी अपने आप को भाग्यशाली मानते है। और हमारा आशीर्वाद अध्यक्ष महोदय  के साथ साथ जशपुर के विधायक श्री विनय भगत जी का भी हम तहे दिल से शुक्र गुजार है उन्होंने जशपुर की जनता के और हमारे वार्ड के लिए किया है और बहुत अच्छा कार्य कर भी रहे है । हम उनके प्रति आभार प्रकट करते है।  हमे गर्व है कि हम पढ़े लिखे औऱ मृदुभाषी विधायक पाया है जो काम के प्रति हमेशा तत्पर रहते है।
वही लचमनिया बाई ने कहा की हम गरीबों को कोई नहीं पूछता था,हम कांग्रेस के लोगो को खासकर सूरज चौरसिया जी को धन्यवाद देते है उन्हे आशीर्वाद देते है की ऐसा कार्यक्रम हम लोगो के बीच किए।यह सब हम लोगो के लिए अत्यंत खुशी की बात है।भविष्य में ऐसे ही खुशियां बाटते रहने की भी बात कही।
उक्त कार्यक्रम में जशपुर ब्लॉक के शहर अध्यक्ष सूरज चौरसिया ,एल्डर मैन अमन सिंह, उपाध्यक्ष मंगल पांडे,महामंत्री सतीश कुमार गुप्ता,यूथ कांग्रेस के माजिद इमाम,साजिद इमाम,शंकर साहनी,कृष्णा राम,नन्दनी बाई,सिम्मी बाई,राममोहन नाथ,के साथ कांग्रेस के अन्य कार्यकर्ता और वार्डवासी बड़ी संख्या में मौजूद थे।
कांग्रेस विधि विभाग ने मोहन मरकाम प्रदेश अध्यक्ष कांग्रेस का जन्मदिन मनाया

कांग्रेस विधि विभाग ने मोहन मरकाम प्रदेश अध्यक्ष कांग्रेस का जन्मदिन मनाया

 आज जिला कांग्रेस कमेटीविधि विभाग कोरबा के तत्वावधान में प्रदेश कांग्रेस कमेटीविधि विभाग  के प्रदेश अध्यक्ष श्री संदीप दुबे जी के निर्देशानुसारजन्म दिन का कार्यक्रम  रखा गया था छत्तीशगढ़प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्षसम्माननीय मोहन मरकाम जी के जन्म दिन के शुभ अवसर पर कलेक्टोरेट केंटीन में हर्षोल्लास के साथ उनका जन्म दिन मनाया गया इस अवसर पर केक काटकर तालियों की गड़गड़ाहट के साथ उनके दीर्घायु होने की कामना करते हुए अच्छे स्वास्थ्य एवं राजनैतिक सफलता के लिए प्रार्थना व दुआ की गई  पश्चात जिला कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष सिराज खान द्वारा सम्माननीय मोहन मरकाम जी के दो वर्षों के सफलता पूर्वक कार्यकाल के बारे में बताया और आगे का सफर सफलतापूर्वक कार्य सम्पन्न हो ऐसी कामना करते हुए दुवा की गई  सभी अधिवक्ता साथी एकसाथ मिलकर जलपान ग्रहण  किये अंत मे आभार प्रकट प्रदेश कांग्रेस कमेटी विधि विभाग के प्रदेश सचिव मनोज राठौर जी के द्वारा किया गया इस दौरान उदबोधन में श्री संदीप दुबे  जी प्रदेश अध्यक्ष विधि विभाग के द्वारा पूरे छत्तीशगढ़  के प्रत्येक जिलो में विधि विभाग के लिए संगठन की मजबूतीके लिए कांग्रेसी अधिवक्ता साथियो को जोड़कर जो सराहनीय कार्य किया है निश्चित ही आगे चलकर अधिवक्ता हितों के साथ साथ पार्टी को भी मजबूती देते है ,    उपस्थित अधिवक्ता साथी , हारून सईद, अरुनाजैन मेंम राधेश्याम पटेल , दिलीप राठौर, कमलेश श्रीवास, अशोक सोनी राजेश्वरी राठौर अचला राठौर विनीतायादव पूनम रंगारी कृष्णा सूर्यवंशी, राजू कोशले गणेश पांडेय महासिंघ सोनवानी उमेश सोनी किशोर तिवारी आदि उपस्थित थे आखिर में एक  दूसरे को बधाई दी गयी।

मोहन मरकाम ने अपने कार्यकाल में कांग्रेस संघटन को बूथ स्तर तक मजबूत करने का कार्य किया है। बिना रुके पूरी ऊर्जा के साथ पार्टी को संगठित रखे हुए है।

मोहन मरकाम ने अपने कार्यकाल में कांग्रेस संघटन को बूथ स्तर तक मजबूत करने का कार्य किया है। बिना रुके पूरी ऊर्जा के साथ पार्टी को संगठित रखे हुए है।

 _मोहन मरकाम एक मजबूत व्यक्तित्व- जन्मदिन पर विशेष_ 

कोंडागांव के टेंडमुंडा गांव में 15 सितम्बर 1967 को जन्म हुआ। इनके पिता का नाम स्व. भीखराय मरकाम जिनके आय का मुख्य साधन कृषि था । 7 भाई व 2 बहनों में मरकाम जी 5 वीं सन्तान थे ।हाई स्कूल व हायर सेकेण्डरी माकड़ी व काॅलेज की पढ़ाई कांकेर महाविद्यालय से भूगोल विषय से एमए किया।
इस दौरान एनसीसी से गणतंत्र दिवस परेड में भाग लिया। छात्रसंघ अध्यक्ष रहे। विभिन्न सामाजिक संगठनों में काम किया। इनकी रूचि कानून की पढाई में भी रही इसके लिए इन्होंने जगदलपुर में रहकर 2 वर्षों तक कानून की पढाई की । इस बीच शासकीय नौकरी मिलने से कानून की पढ़ाई बीच में ही छुट गई । इन्होने शिक्षाकर्मी आैर एलआर्इसी में विकास अधिकारी की नौकरी की।
1990-91 में शहीद महेन्द्र कर्मा जी के सानिध्य में कांग्रेस पार्टी से जुड़े। विधानसभा चुनाव 2008 में कांग्रेस पार्टी ने पहली बार मोहन मरकाम  को अपना प्रत्याशी बनाया और भाजपा प्रत्याशी व छत्तीसगढ़ शासन में मंत्री (सुश्री लता उसेण्डी) से उनका सीधा मुकाबला रहा जिसमें उन्हे 2771 मतों से हार का सामना करना पड़ा ।
2013 में कांग्रेस ने मोहन मरकाम को फिर से टिकट दिया और इस बार उन्होंने भाजपा प्रत्याशी व छत्तीसगढ़ शासन में मंत्री रही लता उसेंडी को शिकस्त दे दी । 2018 के विधानसभा चुनाव में भी कांग्रेस की कोंडागांव सीट से लड़ते हुए फिर से भाजपा प्रत्याशी को हराया और लगातार दूसरी बार विधायक बने ।
प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष बनने से पूर्व पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने कोंडागांव विधायक मोहन मरकाम और भानुप्रतापपुर विधायक मनोज मंडावी को अपने आवास पर मुलाकात के लिए बुलाया था। प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया दोनों को लेकर राहुल गांधी के घर पहुंचे थे। वहां राहुल ने मोहन मरकाम  और मनोज मंडावी से अलग-अलग मुलाकात की थी।
करीब 20-20 मिनट की इन मुलाकातों के दौरान पीएल पुनिया भी मौजूद रहे। मोहन मरकाम ने इसे औपचारिक मुलाकात बताया था। राहुल मिनट गांधी ने इस मुलाकात में दोनों विधायकों से उनकी सामाजिक-राजनीतिक पृष्ठभूमि की जानकारी ली थी । उनसे पूछा था कि वे कब से विधायक हैं, विधानसभा और उसके बाहर जनता के मसलों पर उनकी सक्रियता कैसी है। उन्होंने राहुल गांधी जी को बहुत संयम से जवाब देकर अपनी राजनैतिक दृष्टिकोण बताई ,उनका दृष्टि बहुत साफ था ,मरकाम जी ने बूथ स्तर के कर्ताओ को ट्रेनिंग देने और मजबूत करने पर ध्यान देने की बात कही ,बस फिर क्या था ,राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल जी ने उन्हें प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त कर दिया ,उनके अध्यक्षीय कार्यकाल में 3 उपचुनाव हुए उसमें उनका बूत स्तर तक संगठन को मजबूत कर चुनाव लड़ा गया और जीत हासिल हुई ,उसके पश्चात नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव में बड़ी सफलता हासिल की है ,उनका सरल व्यक्तित्व और सुझभुझ ही बूत स्तर तक के कार्यकर्ताओं से सीधे संपर्क साढ़े रखे हुए है ,अभी उनके नेतृत्व में मरवाही चुनाव भी जो कांग्रेस के लिए प्रतिष्ठा पूर्व चुनाव था जिसे शानदार मार्जिन से जीत मिली है ,वही मोहन मरकाम जी पूरे प्रदेश का लगातार दौरा और सतत निगरानी करके कार्यकर्ताओ को चार्ज करने का काम कर रहे है ,वो प्रदेश के पहले ऐसे नेता है जो लगातार पदयात्रा करके कार्यकर्ताओ में उत्साह का संचार किया है ,उन्होंने गांधी जी के 150 वी वर्षगांठ पर कंडेल से रायपुर तक लगातार पदयात्रा कर महात्मा गांधी के जीवन दर्शन को आम जन तक पहुचाया .     वह जन्मदिन को सेवा के रूप में मनाते है ,यही सेवा ही उनके जन्मदिन का उपहार होगा, फिर से कहना चाहूंगा कि मोहन जी मन को मोहने वाले मजबूत इरादे के नेता है,उनके नेतृत्व में कांग्रेस नई ऊंचाई पर पहुचेगी।( *लेखक संदीप दुबे अधिवक्ता उच्च न्यायालय एवं अध्यक्ष प्रदेश कांग्रेस कमेटी विधि विभाग है )*
प्रदेश कांग्रेस विधि विभाग द्वारा शिक्षको का सम्मान किया गया।

प्रदेश कांग्रेस विधि विभाग द्वारा शिक्षको का सम्मान किया गया।

 आज शिक्षक दिवस के अवसर पर क्रिसेंट स्कूल में शिक्षकों के सम्मान समारोह में आयोजित कार्यक्रम में  मुख्य अतिथि आदरणीय संदीप दुबे प्रदेश अध्यक्ष छत्तीसगढ़ कांग्रेस कमेटी विधि विभाग की गरिमामय उपस्थिति में संपन्न हुआ. अजहर अली का विशेष सहयोग था. छत्तीसगढ़ कांग्रेस विधि विभाग के इस गरिमा में कार्यक्रम में उपस्थित प्रदेश उपाध्यक्ष शकील अहमद सिद्धकी नीलू ठाकुर ओम प्रकाश शर्मा सोनल गुप्ता शब्बीर अहमद पुलिस प्राधिकरण के सदस्य श्रीमती रामकली यादव भिलाई जिला अध्यक्ष कांग्रेश पार्टी श्रीमती तुलसी साहू प्रीतम देशमुख जिला अध्यक्ष संतोष देवांगन हेलेना मोसेस मोनिका सिंह सहित कांग्रेस पार्टी से संबंध अधिवक्ता एवं फरीदनगर के उपस्थित नागरिक गण का बहुत-बहुत आभार. हमारे प्रदेश अध्यक्ष श्री संदीप दुबे जी के गरिमामय उपस्थिति में शिक्षकों का भी सम्मान किया गया. आभार प्रदेश महामंत्री शब्बीर अहमद द्वारा किया गया और संचालन प्रदेश उपाध्यक्ष शकील अहमद सिद्दीकी द्वारा किया गया.

विधि मंत्री मो अकबर को कांग्रेस विधि विभाग के पदाधिकारियों ने जन्मदिवस की शुभकामनाएं दी। अरमान, शशि शर्मा सहित अन्य पदाधिकारी शामिल रहे।

विधि मंत्री मो अकबर को कांग्रेस विधि विभाग के पदाधिकारियों ने जन्मदिवस की शुभकामनाएं दी। अरमान, शशि शर्मा सहित अन्य पदाधिकारी शामिल रहे।

 आज विधि मंत्री माननीय श्री मोहम्मद अकबर जी के जन्मदिन के अवसर पर उन्हे  जन्म दिन के बधाई एवम्  शुभकामनाएं  देने  नंदकुमार पटेल अधिवक्ता रायपुर छत्तीसगढ़ राज्य कृषक कल्याण परिषद सदस्य एवम्  प्रदेश सचिव छत्तीसगढ़ कांग्रेस विधि विभाग साथी अधिवक्ता अरमान खान प्रदेश सचिव , साथ ही साथ रायपुर कोर्ट के वरिष्ठ महिला कांग्रेसी अधिवक्तागण  श्रीमती कहकशा दानी जिला अध्यक्ष , यशमीन बाजी, शमीम रहमान, शशि शर्मा जिला महामंत्री, मंत्री महोदय के बंगले में उपस्थित होकर सौजन्य भेंट मुलाकात कर जन्मदिन की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं प्रेषित किए ।

कांग्रेस विधि विभाग ने विधि मंत्री मोहम्मद अकबर को उनके निवास में जन्मदिवस की शुभकामनाएं दी

कांग्रेस विधि विभाग ने विधि मंत्री मोहम्मद अकबर को उनके निवास में जन्मदिवस की शुभकामनाएं दी

 प्रदेश के लोकप्रिय मंत्री वन, विधि एवम आवास मोहम्मद अकबर को जन्मदिन पर प्रदेश कांग्रेस विधि विभाग की तरफ से उनके निवास पर शुभकामनाएं दी गयी , उन्होंने कहा कि मुझे अधिवक्ताओं का स्नेह हमेशा मिलते रहा है ,आप सभी मेरे प्रिय है , आज जन्मदिन पर बधाई देने वालो में एन के पटेल, रामकली यादव अधिवक्ता दुर्ग, जिलाध्यक्ष कांग्रेस विधि कहकशां दानी एवम एम आई सी दुर्ग निगम की विधि की अध्यक्ष रत्ना रामनदेव सहित बहुत से अधिवक्ता गण उपस्थित थे।

लोकतंत्र के मंदिर में लोकतंत्र की हत्या

लोकतंत्र के मंदिर में लोकतंत्र की हत्या

 लोकतंत्र के मंदिर में लोकतंत्र की हत्या

और छत्तीसगढ़ की दो बेटियों राज्यसभा सांसद और प्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्ष फूलों देवी नेताम
तथा राज्यसभा सदस्य और राज्यसभा में कांग्रेस की सचेतक छाया वर्मा के साथ
हुये दुर्व्यवहार के खिलाफ गांधी मैदान में प्रदेश के मुखिया के साथ मौन विरोध प्रदर्शन
सांसद विवेक के तंखा का बिलासपुर एयरपोर्ट में भव्य स्वागत किया कांग्रेस विधि विभाग ने।

सांसद विवेक के तंखा का बिलासपुर एयरपोर्ट में भव्य स्वागत किया कांग्रेस विधि विभाग ने।

 बिलासपुर- कांग्रेस के राष्ट्रीय नेता, पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष विधि विभाग सांसद विवेक के तंखा के बिलासपुर आगमन पर एयरपोर्ट में जोरदार स्वागत किया गया, उनके साथ रोटरी के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष शेखर मेहता भी रोटरी के विभिन्न कार्यक्रम में शामिल होने आए थे।विवेक तन्खा बिलासपुर में दिव्यांग बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने के लिए 20 वर्षो से स्कूल संचालित कर रहे है। स्कूल द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भी उन्होंने भाग लिया ,साथ ही 5 बच्चों जो कि हृदय रोग से पीड़ित है उन्हें मुफ्त शिक्षा देने का वचन दिया है। ज्ञात हो कि विवेक के तंखा ने पिछले दिनों प्रदेश में 10 वी और 12 वी में टॉप में आये बच्चों को लैपटॉप प्रदान किये है। उनके स्वागत ने कांग्रेस विधि विभाग के प्रदेश अध्यक्ष संदीप दुबे, महामंत्री हिमांशु शर्मा, सचिव कृष्णा देवांगन ,सुरेश टंडन सहित बहुत से अधिवक्ता गण शामिल हुए।

केंद्र द्वारा निर्मित यूरिया संकट के विरोध में कांग्रेस का धरना

केंद्र द्वारा निर्मित यूरिया संकट के विरोध में कांग्रेस का धरना

 प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष मोहन मरकाम जी के निर्देश पर बिलासपुर शहर एवम ग्रामीण कांग्रेस द्वारा रासायनिक खाद/ यूरिया की कृतिम किल्लत केंद्र के मोदी सरकार के करने के विरोध में नेहरू चौक में धरना आयोजित किया गया ,जिसे प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री अर्जुन तिवारी, जिला कांग्रेस के अध्यक्ष विजय केशरवानी शहर अध्यक्ष प्रमोद नायक, वरिष्ठ कांग्रेस नेता विजय पांडेय, पूर्व विधायक दिलीप लहरिया, महिला कांग्रेस अध्यक्ष सिमा पांडेय, प्रदेश कांग्रेस विधि के अध्यक्ष संदीप दुबे, ने संबोधित किया और केंद्र के मनमाने और किसानों के प्रति मोदी सरकार द्वारा किये जा रहे अत्याचार को उजागर किया कि कैसे मोदी सरकार सिर्फ छत्तीसगढ़ के किसानों के साथ अत्यचार करते हए यूरिया का संकट उत्पन्न कर रही है। कार्यक्रम का संचालन कांग्रेस के प्रवक्ता रिष पांडेय ने किया। कार्यक्रम में प्रदेश प्रवक्ता अभय नारायण राय, सचिव महेश दुबे, शिवा मिश्र, नरेंद्र बोलर ,महिला कांग्रेस अध्यक्ष सिमा पांडेय उपस्थित थी।

छत्तीसगढ़ में आज से स्कूल प्रारंभ

छत्तीसगढ़ में आज से स्कूल प्रारंभ

 आज 16 माह बाद छत्तीसगढ़ प्रदेश में बच्चो के लिए स्कूल खुला तथा प्रवेश उत्सव मनाया गया जिसके अंतर्गत माननीय शिक्षा मंत्री श्री प्रेम सिंह टेकाम जी के द्वारा संजय नगर स्कूल टिकरापारा रायपुर छत्तीसगढ़ में स्कूल के बच्चो से कुशल क्षेम जाने एवम् पुस्तक वितरण कराकर उत्साह वर्धन किए साथ ही साथ स्कूल में बने अतिरिक्त कक्ष का लोकार्पण किया गया व चंदू साहू के द्वारा नया प्रथापित चुवाइस सेंटर का उद्घाटन किया गया जिसमें मुख्य रूप से वार्ड पार्षद एवम् जोन अध्यक्ष श्रीमती निशा देवेंद्र यादव,  सुरेश ठाकुर  वरिष्ठ कांग्रेस नेता ,रायपुर दक्षिण छाया कन्हैया लाल अग्रवाल , देवेंद्र यादव प्रदेश सचिव, नंदकुमार पटेल अधिवक्ता रायपुर छत्तीसगढ़ कृषक कल्याण परिषद सदस्य, स्कूल अध्यक्ष देवेंद्र चौहान, सुदर्शन जैन, झुमुक निषाद, गजेन्द्र डब्बू भाई,अशोक साहु, रवि शंकर त्रिपाठी, शरद पांडेय अधिवक्ता , रजत साहू, रोहित साहु, द्रोण साहू, गोविंदा साहु , हेमु डेकाटे, टीकाराम साहू, कुंदन पटेल, मंशा राम निर्मलकर, टिकेश निर्मालकर, एवम् अन्य कांग्रेस कार्यकर्ता सहित एस के शर्मा प्रभारी प्राचार्य, व स्कूल के समस्त स्टाप सहित प्रवेश लेने वाले छात्र छात्राओं तथा आम नागरिक जन उपस्थित रहे

कांग्रेस कमेटी विधि विभाग बालोद के जिलाध्यक्ष भेषकुमार साहू के द्वारा जिला के पदाधिकारियों का गठन* *दुबे ने कहा वकीलों की जिम्मेदारी है राज्य शासन की योजनाओं को हितग्राहियों तक पहुंचना*

कांग्रेस कमेटी विधि विभाग बालोद के जिलाध्यक्ष भेषकुमार साहू के द्वारा जिला के पदाधिकारियों का गठन* *दुबे ने कहा वकीलों की जिम्मेदारी है राज्य शासन की योजनाओं को हितग्राहियों तक पहुंचना*

 *प्रदेश कांग्रेस विधि विभाग के अध्यक्ष संदीप दुबे की उपस्थिति में जिला संगठन का विस्तार,*

*कांग्रेस कमेटी विधि विभाग बालोद के जिलाध्यक्ष भेषकुमार साहू के द्वारा जिला के पदाधिकारियों का गठन*
*दुबे ने कहा वकीलों की जिम्मेदारी है राज्य शासन की योजनाओं को हितग्राहियों तक पहुंचना*
 
छ ग प्रदेश कांग्रेस कमेटी विधि विभाग के अध्यक्ष श्री संदीप दुबे जी की उपस्तिथि में एवं उनके अनुशंसा पर, कांग्रेस कमेटी विधि विभाग बालोद के जिलाध्यक्ष भेषकुमार साहू के द्वारा जिला के पदाधिकारियों का गठन की गई है,।जिसका शपथग्रहण का कार्यक्रम सीनियर अधिवक्ताओं की उपस्तिथि में समपन्न हुआ, जिलाध्यक्ष भेषकुमार साहू ने जिला उपाध्यक्ष के रूप में श्री गोपी साहू, जिला के सचिव के रूप में श्री आशीष जैन, डौंडी लोहारा ब्लाक के अध्यक्ष श्री विजय यदु तथा गुरुर ब्लाक के अध्यक्ष के रूप में भारत मेश्राम को नियुक्त कर शपथ दिलाया है। दुबे ने राज्य शासन के द्वारा जनहित में किए जा रहे कार्यों को जन जन तक पहुंचाने में हितग्राहियों की मदद करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि वकील ही वो माध्यम है जो शासन की योजनाओं के लाभ प्राप्त करने में वैधानिक दस्तावेज को तैयार कर लाभ दिला सकते है। जिस प्रकार से प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में कांग्रेस सरकार कार्य कर रही है उसके क्रियान्वयन में वकीलों की भूमिका महत्वपूर्ण है। कार्यक्रम में प्रदेश कांग्रेस विधि विभाग के उपाध्यक्ष शकील अहमद, महामंत्री ओम प्रकाश शर्मा, जिलाध्यक्ष दुर्ग प्रितम देशमुख एवं बिलासपुर से कृष्णा देवांगन उपस्थित थे।
प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष मोहन मरकाम को कांग्रेस विधि विभाग ने 22 माह के कार्यकाल में किये कार्यो का दिया प्रतिवेदन

प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष मोहन मरकाम को कांग्रेस विधि विभाग ने 22 माह के कार्यकाल में किये कार्यो का दिया प्रतिवेदन

 *कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम को कांग्रेस विधि विभाग ने सौंपा कार्य प्रतिवेदन |*

 
*कांग्रेस विधि विभाग के प्रदेश अध्यक्ष ने विधि मंत्री से नोटरी की नियुक्ति शीघ्र पूरा करने की मांग की।*
 *मोहम्मद अकबर ने शीघ्र अधिवक्ता सुरक्षा कानून लागू करने पर सहमति जताई है** 
रायपुर। प्रदेश कांग्रेस कमिटी विधि विभाग के प्रदेश अध्यक्ष संदीप दुबे ने राजीव भवन रायपुर में अपने 22 माह के कार्यकाल में किये गये कार्यों का रिपोर्ट प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष मोहन मरकाम को सौंपा और बताया कि कांग्रेस विधि विभाग ने प्रदेश स्तर पर 2000 अधिवक्ताओं को सीधे कांग्रेस से जोड़ा साथ ही साथ प्रदेश भर में कांग्रेस विधि विभाग के संगठन को प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम जी के निर्देशन पर
खड़ा किए एवं मेघावी छात्र छात्राओं को लेपटॉप प्रदान किया। भारतीय जनता पार्टी द्वारा मिडिया में झूठी खबर फैलाने के विरूद्ध थाने से लेकर कोर्ट तक लड़ाई लड़ी। कोडागांव में बस्तर विषय पर परिचर्चा आयोजित किया गया, जिसमें प्रदेश कांग्रेस कमिटी अध्यक्ष मोहन मरकाम जी भी उपस्थित थे। मरवाहीउपचुनाव में कांग्रेस के अधिकृत प्रत्याशी के तरफ से पैरवी करते हुए अमीत एवं ऋचा जागी का नामांकन
निरस्त करवाया। झीरम घाटी प्रकरण एन.आई.ए. अधिनियम को चुनौती एवं सूचना के अधिकार अधिनियम में संशोधन को चुनौती सफलता पूर्वक दी गई है। बिलासपुर में एयरपोर्ट की स्थापना को लेकर कानूनी एवं
सड़क की लड़ाई लड़ी एवं 4 सी लाइसेंस के लिये आज भी सड़क से लेकर न्यायालय तक की लड़ाई
जारी है।जमीनी स्तर पर गरीबों को निःशुल्क न्याय के तहत मदद करते हुए उन्हें न्यायालय से
न्याय प्रदान कराया। कोरोना संक्रमण काल में सैनिटाईजर मशीन एवं हैण्डवॉश मशीन उच्च न्यायालय.
जिला न्यायालय एवं कोटा स्थित न्यायालय में लगवाया गया। अंतर्राष्ट्रीय वालीबाल प्लेयर कुमारी रिवीका को मुख्यमंत्री जी से मदद दिलाकर संविदा में नियुक्ति दिलाने में मदद की, एवं लैपटॉप और 10,000 रूपये नगद देने का वादा किया जिसे जल्द ही पूरा किया जायेगा। साथ ही साथ पेंड्रा मरवाही न्यायलय एवं जिला न्यायालय जांजगीर को
कम्प्यूटर सेट प्रदान किया गया महात्मा गांधी जी पर व्याख्यान की श्रृंखला लगातार आयोजित है। प्रदेशअध्यक्ष दुबे ने महामंत्री प्रशासन रवी घोष एवं महामंत्री संगठन चंद्रशेखर शुक्ला से मुलाकात कर उन्हे भी विस्तृत रिपोर्ट सौंपी है।
*मोहम्मद अकबर ने शीघ्र अधिवक्ता सुरक्षा कानून लागू करने पर सहमति जताई है*
कांग्रेस विधि विभाग के प्रदेश अध्यक्ष दुबे विधि मंत्री मोहम्मद अकबर से मुलाकात कर नोटरी नियुक्ती की प्रक्रिया जल्द संपन्न करने की बात कही, साथ ही साथ नोटरी के 1000 पद स्वीकृत
करने का प्रस्ताव दिया। प्रदेश अध्यक्ष दुबे ने विधि मंत्री से अधिवक्ता सुरक्षा कानून लागू करने की मांग कीहै, विधि मंत्री मोहम्मद अकबर द्वारा बताया गया कि सभी मांगो पर राज्य सरकार द्वारा प्रक्रिया अंतिम चरण
पर है और शीघ्र ही राज्य सरकार इस संबंध में अंतिम निर्णय लेने जा रही है।कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष विधि विभाग संदीप दुबे के साथ नंदकुमार पटेल, हिमांशु शर्मा, सोनल गुप्ता,कृष्णकुमार देवांगन भी साथ थे।
प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष मोहन मरकाम को कांग्रेस विधि विभाग ने 22 माह के कार्यकाल में किये कार्यो का दिया प्रतिवेदन

प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष मोहन मरकाम को कांग्रेस विधि विभाग ने 22 माह के कार्यकाल में किये कार्यो का दिया प्रतिवेदन

 *कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम को कांग्रेस विधि विभाग ने सौंपा कार्य प्रतिवेदन |*

 
*कांग्रेस विधि विभाग के प्रदेश अध्यक्ष ने विधि मंत्री से नोटरी की नियुक्ति शीघ्र पूरा करने की मांग की।*
 *मोहम्मद अकबर ने शीघ्र अधिवक्ता सुरक्षा कानून लागू करने पर सहमति जताई है** 
रायपुर। प्रदेश कांग्रेस कमिटी विधि विभाग के प्रदेश अध्यक्ष संदीप दुबे ने राजीव भवन रायपुर में अपने 22 माह के कार्यकाल में किये गये कार्यों का रिपोर्ट प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष मोहन मरकाम को सौंपा और बताया कि कांग्रेस विधि विभाग ने प्रदेश स्तर पर 2000 अधिवक्ताओं को सीधे कांग्रेस से जोड़ा साथ ही साथ प्रदेश भर में कांग्रेस विधि विभाग के संगठन को प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम जी के निर्देशन पर
खड़ा किए एवं मेघावी छात्र छात्राओं को लेपटॉप प्रदान किया। भारतीय जनता पार्टी द्वारा मिडिया में झूठी खबर फैलाने के विरूद्ध थाने से लेकर कोर्ट तक लड़ाई लड़ी। कोडागांव में बस्तर विषय पर परिचर्चा आयोजित किया गया, जिसमें प्रदेश कांग्रेस कमिटी अध्यक्ष मोहन मरकाम जी भी उपस्थित थे। मरवाहीउपचुनाव में कांग्रेस के अधिकृत प्रत्याशी के तरफ से पैरवी करते हुए अमीत एवं ऋचा जागी का नामांकन
निरस्त करवाया। झीरम घाटी प्रकरण एन.आई.ए. अधिनियम को चुनौती एवं सूचना के अधिकार अधिनियम में संशोधन को चुनौती सफलता पूर्वक दी गई है। बिलासपुर में एयरपोर्ट की स्थापना को लेकर कानूनी एवं
सड़क की लड़ाई लड़ी एवं 4 सी लाइसेंस के लिये आज भी सड़क से लेकर न्यायालय तक की लड़ाई
जारी है।जमीनी स्तर पर गरीबों को निःशुल्क न्याय के तहत मदद करते हुए उन्हें न्यायालय से
न्याय प्रदान कराया। कोरोना संक्रमण काल में सैनिटाईजर मशीन एवं हैण्डवॉश मशीन उच्च न्यायालय.
जिला न्यायालय एवं कोटा स्थित न्यायालय में लगवाया गया। अंतर्राष्ट्रीय वालीबाल प्लेयर कुमारी रिवीका को मुख्यमंत्री जी से मदद दिलाकर संविदा में नियुक्ति दिलाने में मदद की, एवं लैपटॉप और 10,000 रूपये नगद देने का वादा किया जिसे जल्द ही पूरा किया जायेगा। साथ ही साथ पेंड्रा मरवाही न्यायलय एवं जिला न्यायालय जांजगीर को
कम्प्यूटर सेट प्रदान किया गया महात्मा गांधी जी पर व्याख्यान की श्रृंखला लगातार आयोजित है। प्रदेशअध्यक्ष दुबे ने महामंत्री प्रशासन रवी घोष एवं महामंत्री संगठन चंद्रशेखर शुक्ला से मुलाकात कर उन्हे भी विस्तृत रिपोर्ट सौंपी है।
*मोहम्मद अकबर ने शीघ्र अधिवक्ता सुरक्षा कानून लागू करने पर सहमति जताई है*
कांग्रेस विधि विभाग के प्रदेश अध्यक्ष दुबे विधि मंत्री मोहम्मद अकबर से मुलाकात कर नोटरी नियुक्ती की प्रक्रिया जल्द संपन्न करने की बात कही, साथ ही साथ नोटरी के 1000 पद स्वीकृत
करने का प्रस्ताव दिया। प्रदेश अध्यक्ष दुबे ने विधि मंत्री से अधिवक्ता सुरक्षा कानून लागू करने की मांग कीहै, विधि मंत्री मोहम्मद अकबर द्वारा बताया गया कि सभी मांगो पर राज्य सरकार द्वारा प्रक्रिया अंतिम चरण
पर है और शीघ्र ही राज्य सरकार इस संबंध में अंतिम निर्णय लेने जा रही है।कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष विधि विभाग संदीप दुबे के साथ नंदकुमार पटेल, हिमांशु शर्मा, सोनल गुप्ता,कृष्णकुमार देवांगन भी साथ थे।
*अटल से पर्यटन के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ को भारत के नक्शे में लाने की महती जिम्मेदारी के साथ राम गमन पथ को शीघ्र पूरा करने की उम्मीद जताई- संदीप दुबे अध्यक्ष प्रदेश कांग्रेस विधि*

*अटल से पर्यटन के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ को भारत के नक्शे में लाने की महती जिम्मेदारी के साथ राम गमन पथ को शीघ्र पूरा करने की उम्मीद जताई- संदीप दुबे अध्यक्ष प्रदेश कांग्रेस विधि*

 बिलासपुर- प्रदेश कांग्रेस विधि विभाग के अध्यक्ष संदीप दुबे ने अटल श्रीवास्तव के पर्यटन निगम के अध्यक्ष बनने पर बधाई दी और उम्मीद जताया कि छत्तीसगढ़ में पर्यटन की असीम संभावना को देखते हुए प्रकृति प्रेमी अटल श्रीवास्तव से बहुत उम्मीदें है साथ ही साथ राज्य की महत्वाकांक्षी राम गमन पथ को भी शीघ्र पूरा करने की बात की है। दुबे ने प्रमोद नायक को जिला केंद्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष बनने भी बधाई देते हुए उम्मीद जताई कि सहकारिता के क्षेत्र में बहुत कार्य करने की उम्मीद जताई। साथ मे कांग्रेस विधि के महामंत्री हिमांशु शर्मा एवम कृष्णा देवांगन भी साथ थे।

*कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम जी का स्वागत प्याज आलू एवम महंगाई के खिलाफ बने कॉर्टून पोस्टर के माला से की गयी।*

*कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम जी का स्वागत प्याज आलू एवम महंगाई के खिलाफ बने कॉर्टून पोस्टर के माला से की गयी।*

 बिलासपुर- देश मे बढ़ती कमर तोड़ महंगाई के खिलाफ अखिल भारतीय कांग्रेस के आह्वान पर पूरे छत्तीसगढ़ में सायकल रैली निकालकर जनता से महंगाई का विरोध करने का आह्वान किया गया, उसी कड़ी में प्रदेश कांग्रेस के संगर्षशील जुझारू अध्यक्ष मोहन मरकाम के नेतृत्व में रायपुर के बाद बिलासपुर में सायकल रैली निकाली गयी। सायकल रैली राजीव गांधी चौक से चलकर गांधी चौक गोलबाजार से होते हुए समापन रिवर व्यू में एक सभा के साथ हुआ, जिसमे प्रदेश अध्यक्ष एवम महामंत्री द्वव चंद्रशेखर शुक्ला ,रवि घोष का स्वागत प्याज आलू एवम महंगाई के कॉर्टून पोस्टर से बने माला से  माल्यार्पण प्रदेश कांग्रेस विधि विभाग के अध्यक्ष संदीप दुबे के नेतृत्व में किया गया, स्वागत करने वालो में महामंत्री हिमांशु शर्मा, कृष्णा देवांगन, पवन अवस्थी एवम प्रवीण श्रीवास्तव थे। कार्यक्रम में प्रदेश उपाध्यक्ष अटल श्रीवास्तव, कांग्रेस ग्रामीण के जिलाध्यक्ष विजय केशरवानी ,शहर अध्यक्ष प्रमोद नायक, महापौर रामशरण यादव, जिला पंचायत के अध्यक्ष अरुण सिंह चौहान,महमूद अली , रविन्द्र सिंह, सीमा पांडेय, अनिता लावहतरे,महिला कांग्रेस की प्रदेश महामंत्री शिल्पी तिवारी सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस जन उपस्थित थे।

Previous123456789...1819Next